बौद्ध लिटर्जी गोंग्यो के पहले भाग में आपने गोंग्यों का अर्थ जाना. जापानी शब्द गोंग्यो का अर्थ है “एकाग्रता से अभ्यास” – गॉन इंगित करता है “एकाग्रता,” “कर्मठता,” “लगन”की ओर वहीं ग्यो का अर्थ है “सिद्ध करना ।” इसका अर्थ है किसी भी कार्य को एकचित्त होकर अभ्यास कर उसे सिद्ध करना.
दूसरे भाग में हम जानेंगे गोंग्यो के इतिहास के बारे में-
गोंग्यो का इतिहास
हालांकि निचेरिन देशोनिन ने किन अध्यायों का पाठ करना है की जानकारी तो दी है लेकिन गोंग्यो के प्रारूप को निर्दिष्ट नहीं किया है। इसलिए, निचिरेन बौद्ध धर्म के 700 से अधिक वर्षों के इतिहास में, गोंग्यो के प्रारूप और मौन प्रार्थनाओं में कई परिवर्तन हुए हैं।
सदियों से, फ़ूजी स्कूल (20 वीं शताब्दी में निचेरेन शोशु का नाम) के पुजारी सुबह, दोपहर और शाम को गोंग्यो का पाठ करने में लगे थे। यह अंततः दो बार दैनिक पाठ में बदल गया। हेड मंदिर, तइसेकी-जी के पुजारी, हर बार सूत्र का पाठ करने के लिए विभिन्न तरीके से गहन अध्ययन कर कई बार पाठ दोहराते। 17 वीं शताब्दी तक, गोंग्यो का संचालन एक ही तरीके से किया जा रहा था।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस समय तक समाज गोंग्यो प्प्रतार्दथ्र्शना के लिए न करने के लिए पूरी तरह पुजारियों पर निर्भर हो गई थी। यह फ़ूजी स्कूल की पारी का नतीजा था, जिसमें औपचारिकताओं और रीति-रिवाजों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया गया था, जैसे कि शादियों और अंतिम संस्कारों को बढ़ावा देने के लिए, जिससे कि अपने परिवार से आय अर्जित की जा सके।वे समाज से किसी भी चीज के लिए प्रार्थना करने के लिए, जैसे स्वास्थ्य सम्बन्धी बुराई से दूर रखने और भी अन्य चीज़ों के लिए धन एकत्रित करते थे।
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हालांकि, 1930 में सोका गक्कई की स्थापना के साथ, इसके संस्थापक राष्ट्रपतियों- त्यूनीसबुरो माकीगुची और जोसी टोडा ने एक “पुजारी-आधारित विश्वास” की धारणा को चुनौती दी और सभी लोगों के लिए सुलभ धर्म के रूप में निचेरिन बौद्ध धर्म को पुनर्जीवित किया।द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, शिंटो राज्य को निचेरिन बौद्ध धर्म के अभ्यास में शामिल करने से इनकार करने के लिए दोनों राष्ट्रपति को कैद किया गया था। राष्ट्रपति मकीगुची की मृत्यु उनकी आस्था के कारण जेल में हुई।
इसके विपरीत, निचेरिन शोशु पुजारियों ने शिंटो तावीज़ को स्वीकार कर लिया और आसानी से निचेरिन की शिक्षाओं को समायोजित करने के लिए विवश किया । उदाहरण के लिए, अगस्त 1941 में, उन्होंने नई मूक प्रार्थनाएँ प्रकाशित कीं, जिसमें शिंटो राज्य की प्रशंसा की गयी और सरकार के युद्ध प्रयासों को बढ़ावा दिया गया। पहली प्रार्थना में सूर्य देवी की सराहना की, और चौथी प्रार्थना में “सरकार और लोगों की एकता” और “राष्ट्र की महिमा में वृद्धि” जैसे वाक्यांश शामिल थे।
जोसी टोडा ने 1945 में जेल से रिहा होने पर, गोंग्यो की दैनिक प्रथा को फिर से स्थापित किया, निचेरिंन की रचनाओं के अध्ययन को बढ़ावा दिया, चर्चा और बैठकों की परंपरा को जारी रखा . सभी सदस्यों को प्रचार में संलग्न होने के लिए और अपने निहित बुद्ध स्वभाव को सामने लाने और दूसरों को भी ऐसा करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया.
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